मेरी दहलीज़ पर

 

भोर का बालपन

घुटनों के बल चलकर आया था

उस रोज़ मेरी दहलीज़ पर

गोखों से झाँकतीं रश्मियाँ

ममता की फूटती कोंपलें

उसकने लगी थीं मेरी हथेली पर

बदलाव की उस घड़ी में

छुप गया था चाँद, बादलों की ओट में

सांसें ठहर गई थीं हवा की

बदल गया था

भावों के साथ मेरी देह का रंग

मैं कोमल से संवेदनशील

और पत्नी से माँ बन गई।

 

आँचल से लिपटी रातें सीली-सी रहतीं

मेरे दिन दौड़ने लगे थे

उँगलियाँ बदलने का खेल खेलते पहर

वे दिन-रात मापने लगे

सूरज का तेज विचारों में भरता

मेरा प्रतिबिम्ब अंबर में चमकने लगा

नूर निखरता भावनाओं का

मैं शीतल चाँदनी-सी झरती रही

बदल गया था

भावों के साथ मेरी देह का रंग

मैं कोमल से संवेदनशील

और पत्नी से माँ बन गई।

 लेखिका: अनीता सैनी 'दीप्ति'









शब्दों के उपहार से बड़ा और क्या हो सकता है? मेरे बड़े बेटे परीक्षित के जन्मदिन पर अनीता जी ने अपने वयस्त समय से वक्त निकाल कर स्त्री की साझी भावनाओं को कविता का रूप दिया जो एक माँ का मन महका गयी इसके लिए आपका बहुत आभार!

Comments

  1. जी नमस्ते ,
    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार(३०-१०-२०२२ ) को 'ममता की फूटती कोंपलें'(चर्चा अंक-४५९६) पर भी होगी।
    आप भी सादर आमंत्रित है।
    सादर

    ReplyDelete
  2. वाह वाह, सुंदर अभिव्यक्ति।

    ReplyDelete
  3. वात्सल्यमयी माँ का अनुपम चित्रण किया है आपने इस सुंदर रचना में, शुभकामनायें !

    ReplyDelete
  4. वाह माँ के मन की भावनाओं और वात्सल्य का अप्रतिम
    चित्रण करती सुंदर रचना

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

एक नई शुरुआत

नमक की गुड़िया ये नहीं

हँसो,जल्दी हँसो